Home > Business news > GMAIL Features:जानें GMAIL के ऐसे फीचर्स जिनका उपयोग आपने अब तक नहीं किया होगा

GMAIL Features:जानें GMAIL के ऐसे फीचर्स जिनका उपयोग आपने अब तक नहीं किया होगा

GMAIL Features:Learn such features of GMAIL that you may not have used yet

GMAIL Features:जानें GMAIL के ऐसे फीचर्स जिनका उपयोग आपने अब तक नहीं किया होगा
X

GMAIL Features:जानें GMAIL के ऐसे फीचर्स जिनका उपयोग आपने अब तक नहीं किया होगा

GMAIL Features

अपने ईमेल पते में डॉट्स लगाएं PUT DOTS IN YOUR EMAIL ऍड्रेस

कई ईमेल पतों के अंत में हमेशा पूर्ण विराम होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि Gmail आपके ईमेल पतों में पूर्ण विराम नहीं पढ़ता है? जहां तक ​​जीमेल की बात है तो यह g.m.ail.enth.usi.a.st@gmail.com और gmailenthusiast@gmail.com जैसा ही है। फिर इसका क्या मतलब है? वास्तव में, आपके पास आपके विचार से अधिक ईमेल पते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप नि:शुल्क परीक्षण के लिए साइन अप करना चाहते हैं, तो आप उपरोक्त किसी भी संस्करण का उपयोग कर सकते हैं, और वे सभी काम करेंगे। इसका यह भी अर्थ है कि यदि कोई आपके ईमेल पते में बहुत अधिक या बहुत कम बिंदुओं के साथ टाइप करता है, तब भी आपको संदेश प्राप्त होगा।

भेजें पूर्ववत करें UNDO SEND

क्या आप जानते हैं कि यदि आप पर्याप्त तेज़ी से कार्य करते हैं, तो आप पहले से भेजे गए ईमेल वापस प्राप्त कर सकते हैं? यदि आप ईमेल भेजते समय ध्यान दे रहे हैं, तो आपने भेजे गए संदेशों की सूची में बड़ा "UNDO SEND" बटन देखा होगा।

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह सुविधा आपके ईमेल को बाहर जाने से रोकती है। छिपी हुई विशेषता यह है कि आप यह सेट कर सकते हैं कि गायब होने से पहले वह बटन कितनी देर तक रहेगा, और अब आप संदेश को नहीं पढ़ सकते हैं।

GMAIL Features

GMAIL का एक पूर्वावलोकन पैनल है GMAIL HAS A PREVIEW पॅनल

जब आप पठन फलक चालू करते हैं, तो आपका इनबॉक्स दो भागों में विभाजित हो जाता है। एक ओर, आपके ईमेल की एक सूची दिखाई जाएगी; दूसरी ओर, आपके द्वारा क्लिक किया गया ईमेल दिखाया जाएगा। आप यह भी चुन सकते हैं कि पठन फलक कहाँ दिखाई देगा।

यह इनबॉक्स के दाईं ओर या नीचे हो सकता है। हां, माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक में रीडिंग पेन ईमेल के जरिए फास्ट फॉरवर्ड करना आसान बनाता है, लेकिन जीमेल में एक ही फीचर है। इसे चालू करने के लिए, जीमेल लैब्स पर जाएं और "कोग" बटन पर क्लिक करें, फिर "सेटिंग्स," "लैब्स," "पूर्वावलोकन फलक," "सक्षम करें," और "परिवर्तन सहेजें" पर क्लिक करें।

ध्यान भटकाने से बचने के लिए समूह ईमेल बंद करें Turn off group emails to avoid distractions

हम सब वहा जा चुके है। जब पूरे समूह को एक ईमेल भेजा जाता है, तो हर कोई "सभी को उत्तर दें" दबाता रहता है जिससे आपका इनबॉक्स गुलजार रहता है। आपको उन सूचनाओं से निपटने की ज़रूरत है जो आपको आपके काम से दूर खींचती हैं, और जीमेल मदद कर सकता है।

अगर आप इन ईमेल को बाद में पढ़ना चाहते हैं, लेकिन लगातार आगे-पीछे होने से परेशान नहीं होना चाहते हैं, तो आप ईमेल थ्रेड को म्यूट कर सकते हैं। बस संदेश खोलें, शीर्ष बार में "अधिक" पर क्लिक करें और "म्यूट" चुनें। इसके लिए यही सब कुछ है। अब इस बातचीत में आपको हर नया मैसेज मिलेगा, लेकिन आपको इसके बारे में कोई अलर्ट नहीं मिलेगा।

GMAIL Features

पठन फलक को सक्रिय करें activate the reading pane

जीमेल के रीडिंग पेन फीचर के साथ, आप हर एक पर क्लिक किए बिना अपने ईमेल पढ़ सकते हैं और हर बार अपने इनबॉक्स में वापस जा सकते हैं। जब आप पठन फलक को सक्षम करते हैं, तो आपका इनबॉक्स दो खंडों में विभाजित हो जाता है।

एक पक्ष आपकी इनबॉक्स सूची प्रदर्शित करता है, जबकि दूसरा आपके द्वारा क्लिक किए गए ईमेल की सामग्री प्रदर्शित करता है। आप यह भी निर्दिष्ट कर सकते हैं कि पठन फलक कहाँ दिखाई देता है। यह इनबॉक्स के ऊपर या नीचे हो सकता है।

GMAIL Features

किसी भी समय ईमेल शेड्यूल करें Schedule an email at any time

जैसे ही आप सेंड बटन पर क्लिक करते हैं, सभी ईमेल भेज दिए जाते हैं। दूसरी ओर, जीमेल आपको बाद में भेजे जाने वाले अपने ईमेल को शेड्यूल करने की अनुमति देता है। ईमेल शेड्यूलिंग के साथ, आप जीमेल के लिए अपना ईमेल भेजने के लिए भविष्य की तारीख या समय निर्दिष्ट कर सकते हैं। हालाँकि, यह सुविधा सीमित है कि आप एक समय में केवल एक ईमेल शेड्यूल कर सकते हैं।

अपनी शिफ्ट के बाहर काम करते समय, यह सुविधा अत्यंत उपयोगी है। आप यह जानकर अपने बॉस से बच सकते हैं कि आप कभी-कभी घंटों बाद काम करते हैं। यदि आप घंटों के बाद अपने ग्राहकों को परेशान नहीं करना चाहते हैं, तो अगले कारोबारी दिन के लिए अपने ईमेल शेड्यूल करना एक अच्छा विकल्प है।


Updated : 2022-08-23T04:35:57+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top