Home > About Us... > 25 मई-यौमे पैदायिश (जयंती) स्वतंत्रता सेनानी, कवि ,काज़ी नज़रुल इस्लाम

25 मई-यौमे पैदायिश (जयंती) स्वतंत्रता सेनानी, कवि ,काज़ी नज़रुल इस्लाम

25 मई-यौमे पैदायिश (जयंती)  स्वतंत्रता सेनानी, कवि ,काज़ी नज़रुल इस्लाम
X

स्वतंत्र सेनानी : काज़ी नज़रुल इस्लाम साहब की पैदाइश 25 मई सन् 1899 में बंगाल के बर्दमान ज़िले के चुरूलिया गांव में हुई थी।

आपके वालिद का नाम काज़ी फकीर इस्लाम और वालिदा का नाम जाहिदा खातून था। काजी साहब के वालिद का इंतकाल बचपन में ही हो गया था आपकी तालीम बहुत दुश्वारियों से हुई। बंगाल का यह ज़िला बहुत ही पिछड़ा था, लेकिन आपने हिम्मत नहीं हारी। आपने कई जगह नौकरी की और अपनी आगे की पढ़ाई के साथ साथ घर की रोज़ी रोटी का भी बंदोबस्त करते रहे। बचपन से ही आपको लिखने पढ़ने का शौक था। आपने नाटक कंपनी से जुड़े रहकर स्टेज पर भी काम किया और गीत व नाटक भी लिखे।

काज़ी साहब ने सन् 1917 में फौज की नौकरी इसलिए की कि फौजी ट्रेनिंग आज़ाद कराने में काम आयेगी। 2 साल तक फौज की नौकरी करके सन् 1919 में आपने उसे छोड़ दी और सन् 1919 में अपने गांव लौटकर अपने कलम की धार मज़बूत करके ब्रिटिश हुकूमत के ख़िलाफ जंगे आज़ादी के लिए हथियारों की जगह कलम का इस्तेमाल किया। उनके इंकलाबी लेख व गीत से नौजवान तबका जोश से

भर जाता था और आज़ादी के आंदोलनों में जी-जान से जुड़ जाता था।

काज़ी साहब कांग्रेस के मेम्बर बनकर राष्ट्रीय आंदोलन में पूरी तरह लग गये। ब्रिटिश हुकूमत ने

आपके लेखों व गीतों की वजह से आपको विद्रोही बताकर जेल में बंद कर दिया। जेल मुल्क को में भी आपने हुकूमत के जुल्म के खिलाफ भूख हड़ताल कर दी, जो कि 40 दिनों तक चली। जेल से छुटने के बाद काज़ी इस्लाम ने श्रमिक प्रजा स्वराज दल बनाया और उस पार्टी के जूरिये स्वराज के लिए लड़ते रहे। काज़ी साहब एक अच्छे गायक भी थे।

सन् 1942 में वह अचानक बीमार पड़े और इस बीमारी में आपकी आवाज़ चली गयी।

आज़ादी के बाद भारत सरकार ने उन्हें सम्मानित करके मानद उपाधि दी । बाद में सन् 1960 में भारत सरकार ने आपको पद्म भूषण अवार्ड दिया। 19 अगस्त सन् 1976 को ढाका में काजी साहब का इंतकाल हो गया।

🔹🔹🔹🔹🔹🔹🔹🔹🔹🔹

संदर्भ- लेखक syed naseer ahmed द्वारा लिखित IMMORTALS 'किताब के इंग्रजी लेख का हिंदी अनुवाद

(94402 41727)

▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️

संकलन तथा अनुवादक अताउल्ला खा रफिक खा पठाण सर टूनकी तालुका संग्रामपुर जिल्हा बुलढाणा महाराष्ट्र

9423338726

Updated : 25 May 2021 4:38 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top